Top News

शाहरुख़-करन की ‘कभी अलविदा…’ की इंटर्न लुपिता न्योंगो-ओ हॉलीवुड मूवी ‘ब्लैक पैंथर: वकांडा फॉरएवर' की हीरोइन

सुर्खियों में है ‘ब्लैक पैंथरः वकांडा फॉरएवर’

मुंबई 13 नवंबर 2022. हॉलीवुड की हाल ही रिलीज हुई फिल्म ‘ब्लैक पैंथरः वकांडा फॉरएवर’ आजकल सुर्खियों में है। यह फिल्म हिट ‘ब्लैक पैंथर’ की सिक्वल है। इस फिल्म में लुपिता न्योंगो-ओ बतौर अभिनेत्री दिखाई देंगी, जोकि 2006 में रिलीज़ हुई ‘कभी अलविदा ना कहना’ में इंटर्न थीं।

ब्लैक पैंथर: वकंडा फॉरएवर (Black Panther: Wakanda Forever) 2022 की अमेरिकी सुपरहीरो फिल्म है जो मार्वल कॉमिक्स के चरित्र ब्लैक पैंथर (Marvel Comics character Black Panther) पर आधारित है। मार्वल स्टूडियोज द्वारा निर्मित और वॉल्ट डिज़नी स्टूडियो मोशन पिक्चर्स द्वारा वितरित, यह ब्लैक पैंथर (2018) की अगली कड़ी है और मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स (एमसीयू) में 30 वीं फिल्म है।

कहानी में वकांडा के लीडर्स को अपने राजा टी’चल्ला यानी ब्लैक पैंथर की मौत पश्चात् देश को तालोकन के दुश्मनों से बचाने का संघर्ष करता दिखाया गया है।

फिल्म ब्लैक पैंथर: वकंडा फॉरएवर की अभिनेत्री लुपिता न्योंगो-ओ (Lupita Nyong’o) का बॉलीवुड और सुपरस्टार शाहरुख खान के साथ गहरा कनेक्शन है।

करन जौहर निर्देर्शित ‘कभी अलविदा ना कहना’ फिल्म न्यू यॉर्क में शूट हो रही थी, तब लुपिता ने इसमें इंटर्नशिप की थीं। वो न सिर्फ भारतीय फिल्मों से परिचित हैं, बल्कि उनके साथ काम करने का अनुभव भी है।

कौन हैं लुपिता न्योंगो-ओ?

लुपिता न्योंगो-ओ मूलतः एक केन्याई-मैक्सिकन अभिनेत्री है। उन्हें एक अकादमी पुरस्कार, और दो प्राइमटाइम एमी पुरस्कारों और एक टोनी पुरस्कार के लिए नामांकन सहित कई अवार्ड्स मिले हैं। केन्यन-मेक्सिकन मूल की इस प्रतिभाशाली अभिनेत्री ने ‘12 इयर्स ए स्लेव’ फिल्म के लिए ऑस्कर अवार्ड भी जीता है।

केन्याई राजनेता पीटर आन्यांग ‘न्योंगो’ की बेटी, लुपिता न्योंगो-ओ का जन्म मैक्सिको सिटी में हुआ था, जहाँ उनके पिता पढ़ा रहे थे, और तीन साल की उम्र से केन्या में उनका पालन-पोषण हुआ था।

ओरिजिनल मूवी में टी’चल्ला का किरदार निभाने वाले लोकप्रिय अभिनेता चैडविक बोसमैन (Chadwick Aaron Boseman) का 2020 में कैंसर से निधन हुआ था। उनके बिना सिक्वल बनाने को लेकर फिल्म के लेखक जो रॉबर्ट कोल और रायन कूगलर के सामने बड़ी चुनौती थी। आखिरकार उन्होंने ऐसी कहानी लिखी जिसमें दिखाया जाता है कि वकांडा किस तरह टी’चल्ला को खोने के बाद अपना वजूद बनाए रखने की लड़ाई लड़ता है। इससे पहले की ब्लैक पैंथर फिल्मों में एक इंसान की शक्तियां दूसरे इंसान को मिलने की परंपरा रही है। उससे बिल्कुल अलग तरीके से इस फिल्म में कहानी आगे बढ़ती है। इस ट्विस्ट से फिल्म बेदह रोचक बनी है। इसमें ज़मीन पर, पानी के नीचे और आकाश में हो रहे रोमांचक एडवेंचर की भरमार है।

चैडविक आरोन बोसमैन (/ ˈboʊzmən / 29 नवंबर, 1976 – 28 अगस्त, 2020) एक अमेरिकी अभिनेता थे। अपने दो दशक के करियर के दौरान, बोसमैन को दो स्क्रीन एक्टर्स गिल्ड अवार्ड्स, एक गोल्डन ग्लोब अवार्ड, एक क्रिटिक्स च्वाइस मूवी अवार्ड और एक प्राइमटाइम एमी अवार्ड, और अन्य अवार्ड्स मिले। उन्हें अकादमी पुरस्कार के लिए भी नामांकित किया गया था।

शाहरुख जैसे सुपरस्टार के साथ काम कर चुकी ऑस्कर विजेता लुपिता को मार्वेल की इस फिल्म में देखने लोगों में बेशक बहुत इंतज़ारी रहने वाली है। वॉल्ट डिजनी स्टुडियोज वितरीत इस फिल्म का निर्देशन रायन कूगलर ने किया है।

Shah Rukh-Karan’s ‘Kabhi Alvida…’ intern Lupita Nyong’o heroine of Hollywood movie ‘Black Panther: Wakanda Forever’
Poonam Pandey gave such bold poses, watch video

Post a Comment

और नया पुराने
>